Groww App क्या है, Mutual Fund और Stock में Invest कैसे करे ?

Groww App क्या है।

Groww App एक ऐसा Online Stock Market Trading Mobile Application है जिसके द्वारा हम आसानी से अपने पैसे को Mutual Fund, Stock Market और Digital Gold में Invest कर सकते है। यह बहुत ही Simple और भरोसेमंद मोबाइल एप्लीकेशन है इस App को हर एक व्यक्ति आसानी से यूज़ कर सकता है और यह सबसे Secure Application है Mutual Fund और Stock Market में Invest करने के लिए।

अगर आपको अपने पैसो का अच्छा Return पाना है तो आज के समय में आपके पास दो ही ऑप्शन है या तो आप अपने पैसो को Mutual Fund में इन्वेस्ट करे और फिर स्टॉक मारकेट में इन्वेस्ट करे।

यदि आप अपना पैसा बैंक में जमा करते है या फिर Fixed Deposit करते है तो वह पर बहुत ही कम return मिलेगा या कह सकते है की बिलकुल ना के बराबर मिलेगा क्योकि आज कल फिक्स्ड डिपाजिट का रेट बहुत ही कम हो चूका है तो इसके लिए ग्रो एप्लीकेशन बनाया गया है की ताकि आप अपने पैसो को म्यूच्यूअल फण्ड और स्टॉक मारकेट में आसानी से इन्वेस्ट कर सके।

ग्रो ऍप में अकाउंट कैसे बनाये।

ग्रो ऍप के जरिये हमें म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा लगाने के लिए स्टॉक मारकेट में पैसा लगाने के लिए सबसे पहले अपना अकाउंट ओपन करना होगा यानि की अपना रेगिस्ट्रशन करना होगा।

उसके लिए आपको दो डॉक्यूमेंट चाहिए आपका पैन कार्ड और आपका आधार कार्ड। अगर आपके पास ये दोनों डॉक्यूमेंट है तो आपका अकाउंट ग्रो ऍप में ५ मिनट के अंदर ओपन हो जायेगा। और अगर आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर है तो ५ मिनट्स के अंदर आपका अकाउंट एक्टिवटे भी हो जायेगा Esine प्रोसेस के जरिये।

लेकिन अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से नहीं लिंक है तो आपको इनके ऑफिस में एक फिजिकल एप्लीकेशन फॉर्म भेजना पड़ेगा तभी आपका अकाउंट इसमें ओपन हो पायेगा।

सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है।

उसके बाद आपको अपना पैन कार्ड नंबर वेरीफाई कर लेना है।

ये दोनों वेरीफाई करने के बाद आपको अपना नाम, डेट ऑफ़ बिरथ , age प्रोफेशन ये सब जानकारी भरना है।

अब आपको अपने बैंक का डिटेल ऐड करना है इसके लिए आपके बैंक अक्कोउट और ifsc कोड का होना जरुरी है।।

अब आपको अपने पैन कार्ड का कॉपी अपलोड करना है।

इसमें आपको अपना एक वीडियो भी रिकॉर्ड करना पड़ता है।

अब आपको अपना एड्रेस प्रूफ ऐड करना है जैसे की आधार कार्ड, वोटर id , पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या और कोई भी प्रूफ हो उसे अपलोड कर देना है।

अब आपको आगे का स्टेप फॉलो करना है।

अब आपको अपने डॉक्यूमेंट का esine करना है इसके लिए आपके आधारकार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

अब आपके आधारकार्ड से लिंक हुए मोबाइल नंबर पर एक otp आये गए उस otp को उसमे डाले।

इन प्रोसेस को कम्पलीट करने के बाद ग्रो ऍप पर आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

अब आप म्यूच्यूअल फण्ड और स्टॉक मारकेट में आसानी से पैसा इन्वेस्ट कर सकते है।

म्यूच्यूअल फण्ड ==

अगर आप ग्रो ऍप की जरिये म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा इन्वेस्ट करते है तो आपको बहुत सारे बेनिफिट्स मिलते है। जैसे की

आपको ग्रो ऍप में म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई फीस नहीं देना पड़ता है यानि की जीरो फीस लगता है।
किसी भी प्रकार का कोई ट्रांसक्शन चार्जेज नहीं लगता है।
और किसी भी प्रकार का हिडन फीस यहाँ पर नहीं देना है।

ग्रो ऍप की सबसे बड़ी बात है की आप यहा डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो।
म्यूच्यूअल फण्ड की जो स्कीम होती है उसमे दो प्रकार की स्कीम होती है एक होती है रेगुलर और एक होती है डायरेक्ट
अगर आप डायरेक्ट में इन्वेस्ट करते है तो इसमें आपको १ % का ज्यादा रतुरं मिलता है। और रेगुलर में आपको कम रतुरं देखने को मिलता है क्योकि रेगुलर में एजेंट का कमेशन ऐड होता है और यदि आप ग्रो एप्लीकेशन की द्वारा इन्वेस्ट करते है तो यहाँ पर एजेंट का कमेशन जीरो हो जाता है इसकी वजह से आपको यहाँ ज्यादा return देखें को मिलता है।

अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में नए है और अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते है, सीखना चाहते है या आपके पास कम पैसे है तो आप ५०० रूपये से भी यहाँ इन्वेस्ट कर सकते है।

अगर आपने पहले से ही एजेंट के द्वारा रेगुलर म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम में इन्वेस्ट किये हुए है तो आप उसको ग्रो एप्लीकेशन के जरिये आप डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड में ट्रांसफर कर सकते है स्विच कर सकते है। इसकी वजह से आपका जो एजेंट का कमेशन है वो ख़त्म हो जायेगा और आपको आपके म्यूच्यूअल फण्ड में ज्यादा return देखने को मिलेगा।

अगर आपने पहले से ही म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कर रखे है तो आप उन म्यूच्यूअल फण्ड इन्वेस्टमेंट को एनालाइज कर सकते है या ट्रैक कर सकते है। बस इसमें आपकी जो भी ईमेल ईद है उससे एक ईमेल करना पड़ेगा ट्रैक करने के लिए जिसमे आपको एक स्टेटमेंट रेसवे होगा फिर अपने उस ईमेल ईद को फॉरवर्ड कर देना होगा mf @grow .इन पर तो आपका जो इन्वेस्टमेंट है वो आप आसानी से ट्रैक कर सकते है।

अगर आपने पहले से कोई दूसरे म्यूच्यूअल फण्ड एप्लीकेशन के द्वारा इन्वेस्ट किया हुआ है तो आप उसको भी ग्रो एप्लीकेशन के जरिये इसमें स्विच कर सकते है।

ये सारे बेनिफिट्स आपको ग्रो के जरिये म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने से मिलते है।

स्टॉक्स ==

अगर आप स्टॉक्स मारकेट में भी अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते है तो आप आसानी से ग्रो ऍप के जरिये किसी भी कम्पनी का स्टॉक बुय या सेल्ल कर सकते है।

स्टॉक का मतलब होता है शेयर यानि अगर आप किसी भी कम्पनी में हिस्सेदार बनना चाहते है तो आप को उनके कम्पनी के स्टॉक्स बुय करने पड़ेंगे।

अगर आप ग्रो के जरिये स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना चाहते है तो इसे क्या क्या फायदे है।

ग्रो ऍप से आप NSE और BSE में जितने भी लिस्टेड स्टोर्क्स है उनको आप buy कर सकते है और साथ ही साथ उनका जो लाइव शेयर प्राइस मूवमेंट है यानि की उसके भाव में जो भी उतर और चढ़ाव हो रहा है उसे आप आसानी से देख सकते है और जब भी आप को भाव कम लगता है तो उसको आसानी से buy कर सकते है।

यह आप्लिकेशन इतना आसान ब्यूटीफुल डिज़ाइन बनाया गया है ताकि आप आसानी से और अच्छे से उसमे ट्रेडिंग कर सकते है इसमें आपका ट्रेडिंग एक्सपेरिनेस बहुत ही अच्छा हो जाता है और इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से यूज़ कर सकता है।

जो आप स्टॉक्स के लिए demat अकाउंट ओपन कर रहे है वो बुल्कुल ही पेपर लेस्स है इसका मतलब है की आपको यहाँ कोई भी फिजिकल पेपर सबमिट नहीं करना पड़ेगा तो इससे और भी आसान हो जाता है स्टॉक मारकेट के लिए अकाउंट ओपन करना और इसमें इन्वेस्ट करना।

यहाँ अगर आप किसी भी स्टॉक का डिलीवरी लेते है डिलीवरी का मतलब है की अगर आप किसी स्टॉक को खरीद रहे है और उसको अपने डीमैट अकाउंट में ले रहे है और फिर उसको अगले दिन या और कभी सेल्ल करते है तो उसपे आपको कोई भी ब्रोकेगे चार्जेज नहीं देना पड़ता है। और आग स्टॉक को बुय करते है तो भी आपको उसपर डप चार्जेज नहीं देने पड़ते है। और अगर आप कभी इंट्राडे ट्रेडिंग करंट है तो उसके लिए भी आपको कोई भी ब्रोकेगे चार्ज नहीं देना पड़ेगा। मतलब आपको किसी भी तरह का ब्रॉडगे चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

ग्रो ऍप से आप डेली के जितने ही टॉप गइनेर है या टॉप लूज़र है टिप कम्पनिया है उनकी लिस्ट आप लाइव देख सकते है। की कौन से शेयर में आज ज्यादा प्रॉफिट हुआ है या लोस्स हुआ है उन सारे स्टॉक्स का लिस्ट देख सकते है।

आप जिस भी कम्पनी का शेयर खरीदना चाहते है उस कम्पनी या इंडस्ट्री से रिलेटेड और भी जो कम्पनिया है उस स्टॉक्स के साथ उनका कपरिसिओं कर सकते हो। इससे ये बेनिफिट होगा और ये पता चल जायेगा की कौन की कम्पनिया बेस्ट है और कौन सी नहीं इससे आपको शेयर बुय करने में आसानी होगी।

आप किसी भी स्टॉक्स का फाइनेंसियल एनालिसिस कर सकते हो जैसे की पल बैलेंस शीट पिक ..

तो ये सब बेनीफेस्ट आपको ग्रो ऍप से इन्वेस्ट करने से मिलते है।

जिस भी स्टॉक को आपको बुय करना है तो सिंपल आप उस स्टॉक के ऊपर जाईये

तो दोस्तों इस तरीके से आप ग्रो ऍप से म्यूच्यूअल फण्ड और स्टॉक्स मारकेट में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते है और अपने पैसे पर अच्छा return पा सकते है।

Leave a Comment